भारतीय परम्परा

भारत संस्कृति और परंपराओं का देश है। देश के हर राज्य की लंबाई और चौड़ाई के आधार पर शहरो और गाँवो में अलग-अलग परंपराएं हैं जिनका प्राचीन काल से पालन किया जा रहा है।

आज वैश्वीकरण के वजह से लोग अपने घरो से दूर दुनिया भर के विभिन्न स्थानों पर बस रहे हैं। संयुक्त परिवार की अवधारणा भी लुप्त होती जा रही है और अधिक से अधिक लोग एकल जीवन जी रहे हैं। इसके कारण धीरे-धीरे भारत के त्यौहारों,अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों का लोप हो रहा है, जो कभी पुरातन काल से निभाई जा रही थी | हालांकि पारंपरिक रीति-रिवाजों को मनाने वाले लोग आज भी जीवित है, लेकिन संदर्भ और विवरणों में कमी की वजह से सबको पूरा करना कठिन है।

इसके अलावा कई बार हमारे कुछ रीति-रिवाजों को जानने की जिज्ञासा भी होती है, उनके पीछे के तथ्यों को भी जानने का मन होता है जिससे उस रीति को पहले से भी अधिक अच्छे से मना सके। कई बार हम पुराने तथ्यों के आधार पर कुछ अनुष्ठानों में अनुसरण करते हैं, एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में पारित किया पर जो भेड़ चाल चली आ रही है उसी को अनुसरण करते है परन्तु कभी ये जानने की चेष्टा भी नहीं करते कि क्यों इस रीति को करने से क्या होता है ? बहुत से ऐसे प्रश्न हैं जो इस बात पर आते हैं कि यह विशेष पूजा विशेष दिन में क्यों की जाती है, व्रत क्यों मनाया जाता है और भी इस तरह के कई प्रश्न आज हम सबके जहन में सामने आते हैं।





यही सब सोचकर हमने इस वेबसाइट का निर्माण किया। हमारे महान ग्रैंड पेरेंट्स, दादा-दादी और अन्य पूर्वजों के साथ चर्चा करते हुए, यह अनुष्ठानों पर निम्नलिखित बातों के पीछे कुछ चीजों और तर्क को प्रकाश में लाने की कोशिश कर रहे है। चर्चा और अन्य स्रोतों से प्राप्त इनपुट के साथ हमने उन्हें संकलित किया है और इसे वेबसाइट पर आसान संदर्भ सामग्री के रूप में रखा है।

आगे ख़ुशी की बात ये है की कुछ लेखकों ने भी हमारा साथ निभाया | जिन्होंने स्वेच्छा से इस मंच में शामिल होकर यह सुनिश्चित करने के लिए स्वीकार किया कि हम आने वाली पीढ़ियों के लिए रीति-रिवाजों और परंपराओं के निशान को पीछे छोड़ दें, जो वर्तमान में और हमारे देश में सदियों से चली आ रही है और जिसके लिए भारत गर्व के लिए जाना जाता है।

हम उन मेहमानों को और आमंत्रित करेंगे जो ज्ञान के प्रसार और भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण रखने पर हमारी यात्रा में योगदान देना चाहेंगे। आप हमारे ईमेल पते के माध्यम से हमारे पास पहुंच सकते हैं और हम जल्द से जल्द आपके पास वापस आ जाएंगे।





©2020, सभी अधिकार भारतीय परम्परा द्वारा आरक्षित हैं। MX Creativity के द्वारा संचालित है |