Bhartiya Parmapara

कुरकुरे पकोड़े

पकौड़े बनाते समय अगर उसके घोल में एक चमच्च सूजी या एक-चुटकी अरारोट और थोडा गर्म तेल मिला दिया जाये तो पकौडें अधिक कुरकुरे और टेस्‍टी बनते हैं।

मसालों को ख़राब / जाले पड़ने से कैसे बचाये ?

बरसात के दिनों में मसाले खराब होने लगते हैं इसीलिए मसालों को बचाने के लिए मसालों को कांच के जार में रखें और इसमें थोड़ा सा नमक मिला दे। नमक मिलाकर आप मसालों को काफी दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं । इससे मसालों में जाले नहीं पड़ेंगे। पर आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि...

पास्ता और नूडल्स

पास्ता और नूडल्स बनाने से पहले उसको कुछ देर पानी में भिगो दे इससे पास्ता जल्दी उबाल जायेगा। पास्ता और नूडल्स जैसे ही उबाल जाये तो तुरंत ठन्डे पानी में डाल दे तो वो आपस में चिपकेगे भी नही। 

रोटी या चपाती के लिए आटा अच्छा कैसे गुंधा जाए...

रोटी या चपाती के लिए आटा अच्छा और मुलायम कैसे गुंधा जाए इसके लिए आटे में थोड़ा सा नमक और पानी डालकर इसका एक गोला बना ले। इसको अभी गूंधना नहीं है बस पानी ऐसे ही मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब ये थोड़ा सा फूलने लगे तब आता गूंध ले इससे रोटी एकदम परफेक्ट...

टेस्‍टी पराठें

पराठों को टेस्‍टी बनाने के लिए आटे में उबला आलू कद्दूकस करके मिला लें और आटा गूंध ले। पराठें अगर ऑयल या घी के जगह बटर में सेकें जायें तो अधिक टेस्‍ट बनते हैं।

;
dsadfsdaf
©2020, सभी अधिकार भारतीय परम्परा द्वारा आरक्षित हैं। MX Creativity के द्वारा संचालित है |