Bhartiya Parmapara

भारत का भौगोलिक आधार और राष्ट्र के तथ्य एक नजर में

भारत, जिसे आधिकारिक तौर पर भारतीय गणतंत्र के रूप में जाना जाता है (भारत गणराज्य - हिंदी में) जो दक्षिण एशिया में स्थित है। भारत का नाम सिंधु नदी से लिया गया है। भारत सबसे अधिक आबादी वाला देश है और क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवां स्थान है। भारत को दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला लोकतांत्रिक देश भी माना जाता है।

 

डिस्क्लेमर - नक्शा पैमाना नहीं है।

भारत उत्तर में सुंदर और मनमोहक हिमालय पर्वत का मुकुट पहनता है जबकि दक्षिण में हिंद महासागर, पश्चिम में अरब सागर और पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। इस प्रकार भारत 3 तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है और हिमालय पर्वत श्रृंखला द्वारा ताज पहनाया जाता है। उत्तर पश्चिम में पाकिस्तान के साथ भूमि की सीमाएँ साझा की जाती हैं, उत्तर में चीन और नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार और भूटान पूर्वी सीमा पर हैं। जबकि भारतीय द्वीप अंडमान और निकोबार थाईलैंड और इंडोनेशिया के साथ समुद्री सीमा साझा करते हैं।

अभी तक भारत में 28 राज्य और 736 जिलों के साथ 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।

        

           

 

भारत के तथ्य

भारत का ध्वज - भारत का राष्ट्रीय ध्वज केसरिया, सफेद और हरे रंग का एक क्षैतिज आयताकार तिरंगा है; अशोक चक्र के साथ, 24-स्पोक व्हील, नौसेना केंद्र में स्थित है।

 

राष्ट्रीय आदर्श वाक्य - "सत्यमेव जयते" (संस्कृत: सत्यमेव जयते, "सत्य अकेला विजय") हिंदू धर्मग्रंथ मुंडका उपनिषद के एक मंत्र का एक हिस्सा है।

 

राष्ट्रगान - "जन गण मन"। यह मूल रूप से कवि रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा बंगाली में भारो भाग्यो बिधाता के रूप में रचा गया था।

 

राष्ट्रीय गीत - "वन्दे मातरम"। यह श्री बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा "मदर इंडिया" की प्रशंसा करने के लिए लिखा गया था।



     

 

महत्वपूर्ण तथ्य



     

 

;
dsadfsdaf
©2020, सभी अधिकार भारतीय परम्परा द्वारा आरक्षित हैं। MX Creativity के द्वारा संचालित है |